Bihar Board 10th & 12th Scholarship 2023
Latest News Scholarship News

Bihar Board 10th & 12th Scholarship 2023 : मैट्रिक तथा इंटर 2023 में पास विद्यार्थियों को मिलेगा इतना स्कॉलरशिप जाने यहां पूरी डिटेल।

Bihar Board 10th & 12th Scholarship 2023 :- दोस्तों अगर आप वर्ष 2023 में मैट्रिक या इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा पास किए हैं तो आप सभी के लिए बिहार सरकार के ई- कल्याण के द्वारा दिए जाने वाले प्रोत्साहन राशि तथा कन्या उत्थान योजना के तहत सभी विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप की पैसा दी जाएगी अगर आप भी इस वर्ष बिहार बोर्ड के मैट्रिक या इंटर परीक्षा पास किए हैं तो इस पोस्ट को एक बार शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट में आपको स्कॉलरशिप से जुड़ी पूरी जानकारी दी गई है।

Note : बिहार बोर्ड से जुड़ी सभी प्रकार की न्यूज़ की जानकारी सबसे पहले जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से हमसे अवश्य जुड़े।

👉👉 Video Solutions & Free PDF Join Telegram & YouTube Channel 👈👈
Telegram Group Join Now
  Jon WhatsApp Group  Join Now
Join Telegram GroupClick Here
Join WhatsApp GroupClick Here
Follow Me On InstagramClick Here

Bihar Board 10th & 12th Scholarship 2023

जैसा कि आप सभी जानते होंगे बिहार सरकार के इस योजना के तहत बिहार के लाखों छात्र एवं छात्राएं इसकी लाभ उठाते हैं। बिहार सरकार के ई कल्याण विभाग के द्वारा मेघासोफ्ट के माध्यम से लाखों विद्यार्थियों को हर वर्ष प्रोत्साहन राशि एवं कन्या उत्थान योजना का लाभ विद्यार्थियों के डायरेक्ट खाते में दी जाती है। अगर आप भी इसका लाभ लेना चाहते हैं तो इससे जुड़ी पूरी विस्तृत जानकारी नीचे बताई गई।

मैट्रिक पास विद्यार्थियों को कितना मिलेगा स्कॉलरशिप?

दोस्तों अगर आप मैट्रिक की परीक्षा वर्ष 2023 में पास किए हैं तो आप सभी को बिहार सरकार के ई कल्याण विभाग के द्वारा मैट्रिक फर्स्ट डिवीजन से पास सभी विद्यार्थियों को ₹10, 000 का प्रोत्साहन राशि दिया जाता है। इस स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए आप सभी को ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।

इंटर पास विद्यार्थियों को कितना मिलेगा स्कॉलरशिप ?

दोस्तों अगर आप वर्ष 2023 में इंटरमीडिएट की परीक्षा बिहार बोर्ड से पास किए हैं तो आप सभी के लिए बिहार सरकार के द्वारा कन्या उत्थान योजना के तहत सिर्फ अविवाहित छात्राओं को ₹25000 का स्कॉलरशिप दी जाती है।

मैटिक & इंटर पास स्कॉलरशिप के लिए लगने वाले महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट्स

अगर आप मैट्रिक का इंटरमीडिएट परीक्षा पास किए हैं तो आपको बता दें कि इस स्कॉलरशिप का लाभ सिर्फ बिहार बोर्ड के छात्र एवं छात्राओं को दी जाती है जिसके लिए आप सभी से ऑनलाइन आवेदन करते समय कुछ महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट मांगे जाएंगे जिसकी जानकारी नीचे दिए गए हैं।

1. मैट्रिक / इंटरमीडिएट का मार्कशीट
2. आधार कार्ड
3. मोबाइल नंबर
4. ईमेल आईडी
5. जाति प्रमाण पत्र
6. आय प्रमाण पत्र
7. निवास प्रमाण पत्र

इसे भी पढ़ें …. Bihar Board 10th Scrutiny and Compartmental Form Apply 2023 : मैट्रिक परीक्षा 2023 में कम नंबर वाले विद्यार्थी तथा विद्यार्थियों के लिए आई खुशखबरी स्कूटनी तथा कंपार्टमेंटल के लिए ऑनलाइन आवेदन हुआ शुरू।
मैट्रिक इंटर पास विद्यार्थियों के लिए स्कॉलरशिप का आवेदन कब से होगा?

दोस्तों अगर आप बिहार बोर्ड से मैट्रिक या इंटरमीडिएट की परीक्षा पास कर चुके हैं इस योजना के तहत स्कॉलरशिप का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप सभी को बिहार सरकार के ई कल्याण विभाग के द्वारा मेघासोफ्ट के ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके लिए अभी ऑनलाइन आवेदन करने का कोई भी ऑफिशियल अपडेट नहीं आया है।

वर्ष 2022 में जो भी विद्यार्थी मैट्रिक इंटरमीडिएट परीक्षा पास किए थे उनका ऑनलाइन आवेदन किया जा रहा था और कुछ कुछ विद्यार्थियों को इस स्कॉलरशिप का नाम उनके डायरेक्ट खाते में दे दिया गया है जब भी इसके लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू होगा तो इसकी जानकारी हमारे टेलीग्राम ग्रुप में जरूर दी जाएगी आप सभी नीचे दिए गए टेलीग्राम ग्रुप से अवश्य जुड़े रहे।

Join Telegram GroupClick Here
E-Kalyan Official WebsiteClick Here
Medha Soft Official WebsiteClick Here
इसे भी पढ़ें ….