Digital Board Kya Hai In Hindi
Knowledge Technology

Digital Board Kya Hai In Hindi | डिजिटल बोर्ड क्या है हिंदी में जाने | स्मार्ट बोर्ड क्या है इससे संबंधित पूरी जानकारी

Digital Board Kya Hai In Hindi :- दोस्तों अगर आप टेक्नोलॉजी के इस दुनिया के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं तो इतनी लॉजी में एक आप नाम सुने होंगे और स्मार्ट बोर्ड जिसका दूसरा नाम डिजिटल बोर्ड के नाम से भी जाना जाता है आज के इस आर्टिकल में हम स्मार्ट बोर्ड क्या है कैसे काम करता है और इससे संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं तो अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई भी सवाल चल रही है तो आप इस आर्टिकल को एक बार शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में चल रहे सभी सवालों का जवाब मिल जाएगा। Digital Board Kya Hai In Hindi


Digital Board Kya Hai In Hindi

अगर आप एक शिक्षक हैं और इस टेक्नोलॉजी की दुनिया में आप भी डिजिटल बोर्ड या स्मार्ट बोर्ड लेने के लिए सोच रहे हैं तो उससे पहले इस आर्टिकल को एक बार शुरू से अंत तक  रूर पढ़कर जाए क्योंकि इससे संबंधित पूरी जानकारी यहां पर दी गई है

👉👉 Video Solutions & Free PDF Join Telegram & YouTube Channel 👈👈
Telegram Group Join Now
  Jon WhatsApp Group  Join Now

डिजिटल बोर्ड क्या है।

एक बुद्धिमान तालिका एक इलेक्ट्रॉनिक और इंटरैक्टिव व्हाइटबोर्ड है जिसका उपयोग कंप्यूटर और प्रोजेक्टर के साथ संयोजन में किया जाता है। स्मार्ट बोर्ड आपके दर्शकों के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण है और आपकी प्रस्तुति में रुचि रखता है! वे जल्दी से कक्षाओं और कॉर्पोरेट कार्यालयों में सफेद तालिकाओं को बदलते हैं।

प्रौद्योगिकी के आधार पर बुद्धिमान पैनलों के प्रकार

1. एक अवरक्त स्कैन आधारित संचालन
2. एक प्रतिरोधी बटन का संचालन
3. एक आधारित विद्युत चुम्बकीय कलम का काम करना
4. एक आईआर पेन पर आधारित एक पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड का संचालन
5. एक wiimote / ir का संचालन

इन 5 प्रौद्योगिकियों के आधार पर इंटेलिजेंट प्लेट एक आकार का आकार और आकार के रंग का प्रकार हो सकता है और इन 5 प्रौद्योगिकियों के अनुसार बुद्धिमान तालिका को तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया है। जो इस प्रकार हैं

1. आईआर इंटरएक्टिव बोर्ड – इन्फ्रा रेड इंटरएक्टिव बोर्ड

2. ऑप्टिकल इंटरएक्टिव कार्ड – ऑप्टिकल कैमरा इंटरएक्टिव कार्ड

3. इंटरएक्टिव बोर्ड ईएम – विद्युत चुम्बकीय इंटरैक्टिव मानचित्र

डिजिटल बोर्ड कैसे काम करता है?

स्मार्ट बोर्ड प्रतिरोध तकनीक का उपयोग करके काम करता है, जिसका अर्थ है कि स्मार्टबोर्ड के अंदर दो प्रतिरोध चादरों के बीच एक छोटा हवा अंतर है। जब कोई उपयोगकर्ता पेन या उंगली के साथ कार्ड को दबाता है, तो एक संपर्क बिंदु सहेजा जाता है और उसका संपर्क विवरण कंप्यूटर स्क्रीन पर एक ही क्षेत्र के अनुरूप होता है।

डिजिटल कार्ड के फायदे क्या हैं

अधिक एकाग्रता की अनुमति देता है। डिजिटल कक्षाओं में देखा गया है कि छात्रों को जो सिखाया जाता है, उस पर अधिक ध्यान दिया जाता है, और वे बाद में शिक्षक द्वारा उपयोग किए गए नोटों को भी बचा सकते हैं और एक्सेस कर सकते हैं। यह, संक्षेप में, सम्मेलनों के दौरान नोट्स लेने की आवश्यकता को समाप्त करता है, जिसका अर्थ है कि इस विषय पर बेहतर ध्यान केंद्रित करना।

डिजिटल बोर्ड इतिहास

बहुत कम समय में, डिजिटल तालिका का उपयोग बड़े पैमाने पर किया जाता है, इसलिए डिजिटल पेंटिंग का इतिहास बहुत पुराना नहीं है। सबसे पहले, 1987 में स्मार्ट बोर्ड का आविष्कार, उसके बाद, उन्होंने स्मार्ट टेक्नोलॉजी नामक एक कंपनी की स्थापना की और फिर 1991 में, दुनिया में पहली स्मार्ट टेबल को डिजिटल, डिजिटल के रूप में लॉन्च किया गया।

इससे पहले, ज़ेरॉक्स पार्क ने जेसी के बाद 1990 में कार्यालय में उपयोग करने के लिए एक छोटा बोर्ड विकसित किया था, जिसका उपयोग सम्मेलनों में छोटी बैठकों और राउंड टेबल में किया गया था, इसके बाद प्रोमोथीन और पुलिस (2009 में प्रोमेथियन और सक्रिय कार्ड के लिए पॉलीविज़न में तैयार किए गए सॉफ्टवेयर और उपकरण। , इंटरएक्टिव कार्ड के लिए उपयोग किए जाने वाले कार्ड की सतह को बोर्ड एक्टिव नाम दिया गया था और जिस डिवाइस के साथ कार्ड एक लैपटॉप या एक कंप्यूटर (ENO) से जुड़ा था, यह कम लागत पर तैयार करने के लिए वैश्विक और कम लागत पर पहला वातावरण प्रमाणित है।

नई सुविधाओं को बढ़ाने के समय के साथ थोड़ा -बहुत कम, नई प्रौद्योगिकी सलाह विकसित हुई है और विभिन्न कंपनियों के पूर्ण समर्थन और अथक प्रयासों के कारण, आज की डिजिटल सलाह बहुत डिजिटल हो गई है और 2021 बहुत बुद्धिमान और 2021 हो गया, जब प्रत्येक स्कूल कॉलेज और कार्यालय एक महत्वपूर्ण संसाधन बन गया है।

डिजिटल कार्ड का उपयोग कहाँ किया जाता है।

उस समय, डिजिटल सलाह के उपयोग का उपयोग सभी छोटे और सबसे बड़े स्कूलों, कॉलेजों, ऑनलाइन कोचिंग संस्थानों में किया जाना चाहिए या कॉर्पोरेट कार्यालयों, अस्पतालों, स्टेशनों और हवाई अड्डों, आदि में बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाना चाहिए। कर्मचारियों को पढ़ाने के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिए सार्वजनिक या सरकारी संस्थानों के बारे में जानकारी प्रदर्शित करने के लिए बच्चों का उपयोग किया जाता है।

आज के समय में, उनकी जरूरतों में हर जगह इतनी वृद्धि हुई है या यह महसूस करना शुरू कर दिया है कि आप अनुमान लगा सकते हैं कि भारत सरकार ने शैक्षिक स्थानों के लिए प्रधान मंत्री 2021 के डिजिटल संचालन की योजना शुरू की है, जिसके तहत देश की 10 डिजिटल सलाह स्थापित की गई है एक हजार कॉलेजों के दो लाख कक्षाओं में, जो व्यक्तिगत और आवश्यक ज्ञान के साथ -साथ यांत्रिक ज्ञान, ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा विश्लेषण जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों के बारे में जानकारी प्राप्त करके प्रभावी अध्ययन प्रदान करने में मदद करता है। ताकि देश में एक बेहतर और उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान की जा सके।

अगर आज के युग में इसको देखा जाए यानी डिजिटल बोर्ड को देखा जाए तो सभी शिक्षक गण इसका उपयोग करते हैं क्योंकि यह एक ऐसा बोर्ड है या पढ़ाने का ऐसा साधन है जिसके माध्यम से पढ़ाने के बाद समय का भी बचत होता है और साथ ही साथ सभी छात्र एवं छात्राओं ने ध्यान केंद्रित करकर पढ़ाई करते हैं। क्योंकि यह एक टीवी मोबाइल जैसे डिजिटल बोर्ड होते हैं और आज के युग में सभी छात्र एवं छात्राओं इसके प्रति बहुत ही ज्यादा आकर्षित होते जा रहे हैं

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि डिजिटल बोर्ड से संबंधित आपके मन में चल रहे सभी सवालों का जवाब इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद मिल गया होगा अगर कोई भी सवाल आपके मन में बच रहा है या रह गया है तो आप कमेंट सेक्शन में कमेंट कर पूछ सकते हैं और अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों एवं सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर जरूर करें


इसे भी पढ़ें …