Keyboard Kya hai in hindi
Knowledge Technology

Keyboard Kya hai in hindi | कीबोर्ड क्या है | Keyboard All Shortcut Key Detaills

Keyboard Kya hai in hindi :- दोस्तों आज के इस डिजिटल दुनिया में कंप्यूटर के साथ कीबोर्ड का अहम भूमिका होती है कीबोर्ड क्या होता है कीबोर्ड कितने प्रकार के होते हैं कीबोर्ड के सभी Keys के बारे में इस आर्टिकल में पूरी जानकारी दी गई है अगर आपको यह कीबोर्ड से संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल कर रहे हैं तो इस आर्टिकल को एक बार ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें यहां पर आपको कीबोर्ड से जुड़ी सभी सवालों का जवाब दिया गया है। Keyboard Kya hai in hindi


कीबोर्ड क्या है (Keyboard Kya hai )

कीबोर्ड एक इनपुट डिवाइस होती है जिसके माध्यम से हम किसी भी कंप्यूटर या अन्य डिवाइस डेटा इंटर करने का काम करते हैं इस कीबोर्ड में कई तरह के keys दिए रहते हैं इसी keys के माध्यम से हम किसी भी कंप्यूटर या अन्य डिवाइस में डेटा को इनपुट करते हैं।

👉👉 Video Solutions & Free PDF Join Telegram & YouTube Channel 👈👈
Telegram Group Join Now
  Jon WhatsApp Group  Join Now

कीबोर्ड कितने प्रकार के होते हैं
वैसे तो आपको बता दें कि कीबोर्ड कई तरह के होते हैं परंतु मुख्य रूप से नीचे तीन कीबोर्ड का नाम दिया गया है जोकि काफी प्रचलित माना जाता है।
(1) Qwerty
(2) Azerty
(3) Dvorak

मार्केट में दो कीबोर्ड काफी है प्रचलित है पहला वायरलेस वाला होता है और दूसरा कीबोर्ड वायर तार के साथ होता है जब भी कोई कंप्यूटर या अन डिवाइस में कीबोर्ड को यूज़ करना होता है तो इसके लिए दो कीबोर्ड आती है। वायरलेस वाला कीबोर्ड अगर आप लेते हैं तो इसमें वायरलेस मौश भी साथ में दिया जाता है।

आपको बता दें कि पहले का कीबोर्ड अलग प्रकार की होती थी जिसमें कीबोर्ड का बटन A,B,C,D से स्टार्ट किया जाता था एवं क्रम में होते थे लेकिन जब सभी लोग तेजी से किसी भी चीज को टाइप करने लगे तो  कीबोर्ड का बटन जाम हो जाता था तो इसी को देखते हुए एक नया प्रकार से कीबोर्ड का निर्माण किया गया सभी बटन को आगे पीछे कर एक नया कीबोर्ड का निर्माण किया गया जिसे Qwerty कहते हैं।

अगर आप कीबोर्ड के पहला लाइन देखिएगा तो Q से स्टार्ट होकर Qwerty के रूप में सभी बटन को सजाया गया है इस कीबोर्ड से पहले Q के जगह पर A और W के जगह पर Z देखने के लिए मिलता था इसी को अब चेंज कर या नहीं Azerty से Awerty कर दिया गया है।

दोस्तों अब बात करते हैं कीबोर्ड की फुल फॉर्म के बारे में कीबोर्ड शब्द में कुल 8 वर्ड देखने के लिए मिलते हैं 8 वर्ड का मतलब क्या-क्या होता है उसके बारे में नीचे जानकारी दी गई है।

Keyboard Full Form

K = Keys
E = Electronic
Y = yet
B = Board
O = Operating
A = A to Z
R = Response
D = Directly

कीबोर्ड की शॉर्टकट कुंजियां (Keyboard Shortcuts Keys)

कीबोर्ड के कुछ महत्वपूर्ण शॉर्टकट की के बारे में नीचे जानकारी दी गई है आप सभी नीचे दिए गए शॉर्टकट की के माध्यम से आप अपने किसी भी डिजिटल काम टाइपिंग या किसी अन्य चीज को थोड़ा तेजी से करने में सहायता मिलेगी आप इसे इस्तेमाल जरूर करें। Keyboard Kya hai in hindi

Ctrl + A : सभी कंटेंट को सेलेक्ट करने के लिए यूज किया जाता है
Ctrl + C :  सिलेक्ट किए गए टेक्स्ट को कॉपी करने के लिए किया जाता है
Ctrl + D : गूगल में खुले हुए पेज को बुकमार्क्स में सेव करना
Ctrl + P : किसी भी डाक्यूमेंट्स को प्रिंट करने के लिए यूज किया जाता है
Ctrl + S : किसी भी डॉक्यूमेंट को सेव करने में यूज किया जाता है
Ctrl + U : सिलेक्ट किए गए टेस्ट को अंडरलाइन करना
Ctrl + V : कॉपी किए गए टेक्स्ट को पेस्ट करना
Ctrl + X : सिलेक्ट किए गए टेस्ट को हटाना
Ctrl + Y : पीछे किए गए एक्शन को दोहराते है
Ctrl + End : किसी भी खोले गए डाक्यूमेंट्स के अंत में पहुंचाना
Ctrl + Del : सिलेक्ट किए गए आइटम को डिलीट करना
Ctrl + Ins : सिलेक्ट किए गए आइटम को कॉपी करना

कीबोर्ड में कुल 105 या 108 keys होती है जिसमें से 10 नंबर की होते हैं जैसे 1 से लेकर 10 तक। इसके बाद कीबोर्ड में अल्फाबेट कल की भी मौजूद होती है जो कि कुल 26 अल्फाबेट की कीबोर्ड में देखने के लिए मिलती है इसके साथ ही साथ कीबोर्ड में सिंबल भी देखने के लिए मिलेंगे अगर इंग्लिश कीबोर्ड के बारे में बात करें तो उसमें लगभग 40 symbol होते हैं।

अगर आप अपना मन पसंदीदा कीबोर्ड मार्केट से लेना चाहते हैं तो आप सभी को इसका मार्केट प्राइस लगभग ₹1400 है परंतु कहीं कहीं आपको मार्केट में ₹1200 में भी डेल एवं एचपी जैसे कंपनी की कीबोर्ड मिल जाती है। परंतु अगर आप इन कंपनी को छोड़कर अन्य कंपनी का भी कीबोर्ड लेना चाहते हैं तो वह भी ले सकते हैं उनका मार्केट प्राइस काफी है सस्ता देखने के लिए मिलती है। Keyboard Kya hai in hindi

कीबोर्ड कई तरह के होते हैं जिसमें से कहीं कहीं आप देखे होंगे कि कीबोर्ड में तरह-तरह की लाइटें लगी होती है यह कीबोर्ड रात में काफी ही खूबसूरत दिखने में लगती है अगर आप अपने कीबोर्ड को इसी तरह खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो मार्केट में कई तरह के लाइट बिकती है आप जाकर कीबोर्ड में सेटअप कर सकते हैं इससे कीबोर्ड की खूबसूरती बढ़ जाती है।

यहां तक कि अगर आप रात को अपने रूम के बिना लाइट जलाएं कीबोर्ड का कोई भी कि को यूज करना हो तो इसके लिए आपको बिना रूम के लाइट जलाएं कीबोर्ड इससे आसानी पूर्वक टाइप हो जाती है क्योंकि कीबोर्ड में तरह-तरह की लाइट लगी होती है जिसके कारण रात में भी कीबोर्ड में दिए गए अक्षर साफ-साफ दिखाई पड़ती है।

अगर बात किया जाए छात्रों के लिए तो छात्रों के लिए भी कीबोर्ड की जरूरत पड़ती है अगर आपको ऑनलाइन कोर्स कर रहे हैं या फिर कंप्यूटर सीखना चाहते हैं या कंप्यूटर जैसे कोर्स कर रहे हैं इसमें आप सभी को कीबोर्ड चलाने की आवश्यकता पड़ती है इसके लिए कीबोर्ड की सभी शॉर्टकट की के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी आपको जानना काफी जी बेहद जरूरी होती है।

आपको बता दें कि अगर आपके लैपटॉप में दिए गए किबोर्ड को ज्यादा उपयोग करते हैं तो आप का दिया गया कीबोर्ड खराब होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है इसलिए आप सभी अपना लैपटॉप में दिए गए कीबोर्ड को कभी भी भूलकर यूज ना करें अगर आपके पास कोई लैपटॉप या डेस्कटॉप कंप्यूटर है तो इसके लिए आप इसके साथ एक कीबोर्ड और मौश जरूर ले। ताकि आपकी कंप्यूटर का कीबोर्ड नहीं रह सके।

इस आर्टिकल में कीबोर्ड से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है अगर आपके मन में कीबोर्ड से संबंधित क्वेश्चन चल रही होगी तो मुझे उम्मीद है कि आपका जवाब मिल गया होगा तो इसी प्रकार का आर्टिकल पढ़ने के लिए जानने के लिए आप हम से जुड़े रहें और इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के पास शेयर जरूर करें।


इसे भी पढ़ें ….