रोबोट Robot क्या है और यह कैसे काम करता है
Technology

रोबोट Robot क्या है और यह कैसे काम करता है इससे संबंधित पूरी जानकारी हिंदी में जाने

रोबोट Robot क्या है और यह कैसे काम करता है :- दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं ऐसे टेक्नोलॉजी के बारे में जिसका नाम शायद ऐसे कोई व्यक्ति होंगे जो नहीं सुने होंगे क्योंकि टेक्नॉलॉजी के दुनिया में काफी चर्चित नाम है रोबोट के तो आज हम किसी के बारे में बात करेंगे इस आर्टिकल में की Robot क्या है और यह कैसे काम करता है और यह कितने प्रकार के होते हैं तथा इससे संबंधित आपके मन में जो भी सवाल चल रही है उस सभी सवालों का जवाब इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाले हैं इसलिए आप इस आर्टिकल को एक बार ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें। रोबोट Robot क्या है और यह कैसे काम करता है


रोबोट Robot क्या है और यह कैसे काम करता है

इस पोस्ट में क्या है जाने ?

👉👉 Video Solutions & Free PDF Join Telegram & YouTube Channel 👈👈
Telegram Group Join Now
  Jon WhatsApp Group  Join Now

आप सभी फिल्मों में हमेशा इसको देखते होंगे और इससे संबंधित आपके बहुत सारे सवालों भी मन में चल रही होगी क्योंकि आप सचमुच व्यक्ति की तरह यानी इंसान की तरह काम करते इसे फिल्म में देखते होंगे परंतु आपके मन में सवाल चल रही होगी कि क्या सच में वैज्ञानिकों के द्वारा ऐसा बनाया गया है।

Robot क्या है । (What Is Robot)

रोबोट वैज्ञानिकों के द्वारा कंप्यूटर के मदद से डाले गए प्रोग्राम और निर्देशों के आधार पर एक तरह से तैयार किया गया मशीन होता है जो पूरी तरह से इंसान की तरह सभी कामों को आसानी ढंग से करते हैं। रोबोट किसी भी मुश्किल कामों को आसानी से कर सकता है।

रोबोट कई तरह के होते हैं कुछ ऐसे रोबोट वैज्ञानिकों के द्वारा तैयार किया जाता है जिस को चलाने के लिए यानी नियंत्रण करने के लिए कोई भी बाहरी कंट्रोल डिवाइस का प्रयोग नहीं किया जाता यानी उस रोबोट के अंदर में ही कंट्रोल डिवाइस लगा दिया जाता है जिससे कि वह खुद-ब-खुद कोई भी काम को कर सके।

और तो और कुछ ऐसे रोबोट वैज्ञानिकों के द्वारा बनाया गया है जिस को नियंत्रित करने के लिए यानी चलाने के लिए बाहर से कंट्रोल डिवाइस का प्रयोग किया जाता है ।

आपको बता दें कि आज तक आप सभी रोबोट को मनुष्य यानी इंसान की तरह ही फिल्मों में देखे होंगे परंतु ऐसा नहीं होता है रोबोट कई तरह के होते हैं या नहीं रोबोट उसके काम के ऊपर आकृति तैयार किया जाता है। अगर आपको मनुष्य की तरह काम लेना हो तो वैज्ञानिकों के द्वारा मनुष्य जैसी आकृति में रोबोट को बनाया जाता है। परंतु अगर आपको किसी और चीज के तरह काम लेना है तो वैज्ञानिकों के द्वारा उसी तरह से आकृति में रोबोट को बनाया जाता है।

तो अब तो मुझे उम्मीद है कि रोबोट के बारे में कुछ कुछ जानकारी आपको मिल गई होगी अब चलिए बात करते हैं कि रोबोट कैसे काम करता है।

Robot कैसे काम करता है। (How Does a Robot Work)

रोबोट वैज्ञानिकों के द्वारा तैयार किया गया एक तरह का मशीन होता है जो की कई तरह के छोटे-छोटे Parts से मिलकर बनते हैं जिसमें से रोबोट को बनाने के लिए पांच प्रमुख पार्ट होते हैं जिसका नाम नीचे दिया गया है।

1. स्ट्रक्चर बॉडी
2. सेंसर सिस्टम
3. मसल सिस्टम
4. पावर सोर्स
5. ब्रेन सिस्टम

आप देखते होंगे कि कई तरह के रोबोट बहुत सारे हरकतें करता है यह हरकत इसलिए होता है क्योंकि सभी रोबोट में फिजिकल स्ट्रक्चर होते हैं जिसमें एक तरह का मोटर सेंसर सिस्टम, पावर देने के लिए सोर्स तथा पूरे बॉडी को यानी पूरे रोबोट को नियंत्रित करने के लिए कंप्यूटर ब्रेन का प्रयोग किया जाता है जिससे कि पूरी रोबोट नियंत्रित रह सके।

आप कहीं कहीं रोबोट को दिशा में बदलते देखे होंगे यह अपने आप दिशा को चेंज कर देते हैं अलग-अलग दिशाओं में चलने लगते हैं क्योंकि इस तरह के रोबोट में ब्रेन का प्रोग्राम बना कर डाला होता है जिसके कारण रोबोट ब्रेन बॉडी को संचालित करता है।

यहां तक कि आप फिल्मों में ऐसे रोबोट को भी देखे होंगे जो अपने आप सुनने सुनने जैसे कामों करते हैं क्योंकि इस तरह के रोबोट में सेंसर लगाया हुआ होता है जिसके कारण वह रोबोट किसी चीज को सुन पाते हैं और सुघ भी पाते हैं।

आप तो मुझे उम्मीद होगा कि आप लोग समझ गए होंगे कि रोबोट क्या होता है और यह कैसे काम करता है और इसमें कौन-कौन से पाठ पूजा यानी मशीन लगाई जाती है जिससे कि यह पूरी तरह से काम करता है।
तो चलिए अब बात करते हैं की रोबोट कितने प्रकार के होते हैं

रोबोट कितने प्रकार के होते हैं (Types Of Robot)

वैज्ञानिकों के द्वारा तैयार किए गए रोबोट कई प्रकार के होते हैं परंतु आपको बता दें कि रोबोटों को उनके कामों के आधार पर तथा तकनीक के आधार पर अलग-अलग भागों में बांटा गया है।

1. स्टेशनरी रोबोट
2. लिगेड रोबोट
3. बिल्ड रोबोट
4. सबुविंग रोबोट
5. फ्लाइंग रोबोट
6. Swarm रोबोट
7. मोबाइल स्फेरिकल रोबोट
8. स्टेशनरी रोबोट
9. डोमेस्टिक रोबोट
10. मेडिकल रोबोट
11. मिलिट्री रोबोट
12. स्पेस रोबोट
13. इंडस्ट्रियल रोबोट

आपको अभी बताएं कि रोबोट को उनके कामों के आधार पर आकृति बनाई जाती है ऊपर में दिए गए सभी रोबोट के नाम से ही आपको पता चल रहा होगा कि इन सभी को कामों के आधार पर नाम दिए गए हैं।

तुम मुझे उम्मीद है कि Robot क्या है और यह कैसे काम करते हैं तथा इससे संबंधित जो भी आपके मन में सवाल चल रही थी उसका आंसर यानी उसका जवाब आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मिल गया होगा अगर फिर भी आपको कोई मन में सवाल रह गया है तो आप कमेंट सेक्शन में कमेंट कर पूछ सकते हैं, अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा तो इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के पास एवं सभी सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।


इसे भी पढ़ें …