Server क्या है और यह कैसे काम करता है
Technology

Server क्या है और यह कैसे काम करता है | सर्वर क्या है हिंदी में

Server क्या है और यह कैसे काम करता है :- दोस्तों आज के इस टेक्नोलॉजी दुनिया के साथ सभी लोग इंटरनेट से जुड़ते जा रहे हैं इसी टेक्नोलॉजी से संबंधित आप सभी हमेशा एक नाम सुनते होंगे Server का परंतु बहुत सारे लोगों के मन में इसको लेकर सवाल रहती है कि Server क्या है , Server कैसे काम करता है Srver Down कैसे होती है या Server Error कैसे आती है इन सभी सवालों का जवाब इस आर्टिकल में दिया गया है आप सभी इस आर्टिकल को एक बार ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें। Server क्या है और यह कैसे काम करता है


दोस्तों सभी लोग दिन प्रतिदिन इंटरनेट से जुड़ते जा रहे हैं परंतु सभी लोग को यह पता नहीं है कि यह इंटरनेट कैसे काम करते हैं अगर आप किसी भी चीज के लिए ऑनलाइन आवेदन करने जाते हैं तो आपको कभी-कभी सुनने के लिए मिलता होगा कि अभी Server Down चल रही है परंतु बहुत सारे लोगों को यह पता नहीं है कि Server क्या होती है और यह कैसे काम करते हैं तो चलिए आज हम इसी के बारे में बात करते हैं।

👉👉 Video Solutions & Free PDF Join Telegram & YouTube Channel 👈👈
Telegram Group Join Now
  Jon WhatsApp Group  Join Now

Server क्या है। (सर्वर क्या है)

Server एक किसी भी कंप्यूटर device या प्रोग्राम के अंदर सॉफ्टवेयर है जो किसी भी कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस को डाटा प्रदान करते हैं। किसी भी कंप्यूटर या मोबाइल या प्रोग्रामिंग को चलाने के लिए Server की काफी अहम भूमिका होती है। इसके बिना कोई भी कंप्यूटर मोबाइल या प्रोग्रामिंग चलना संभव नहीं है क्योंकि अगर Server नहीं चलती है तो आपकी कंप्यूटर या मोबाइल या कोई भी प्रोग्रामिंग स्क्रीन पर कोई भी डेटा Show नहीं करेगी।

Server कितने प्रकार के होते हैं।

वैसे तो माना जाए तो सर पर कई तरह के होते हैं परंतु इन सभी का कार्य अलग-अलग होती है परंतु सभी Server का मुख्य कार्य डेटा को रखना होता है। वैसे तो आप बहुत सारे Server का नाम सुने भी होंगे जैसे :- app server , File server , web server

1. फाइल सर्वर (File Server) :- जिसे आप स्टोरेज भी कहते हैं इसका मुख्य कार्य किसी भी फाइल को सेफ रखना होता है अगर आपके कंप्यूटर या मोबाइल में जितने भी इंटरनेट डाटा और वेबसाइट डाटा , फोटो , पीडीएफ , वीडियो यह सभी डाटा को रखने का काम फाइल सर्वर का होता है।

2. Web Server :-  अगर आप एक कोई भी ऑनलाइन वेबसाइट बनाना चाह रहे हैं तो आपको वहां पर जितने भी डाटा होते हैं जैसे फोटो, text जैसे डाटा को रखने के लिए एक सरवर की आवश्यकता होती है ताकि सभी डाटा को सेफ रख सके। अगर आप किसी भी सर्वर को वेबसाइट में नहीं ऊपर उपयोग करते हैं तो आपका वेबसाइट Data Server Error बताएगा। कोई भी वेब सर्वर में HTTP का उपयोग किया जाता है।

3. App Server :- इसी प्रकार अगर आप टेक्नोलॉजी की दुनिया में एक एप्लीकेशन यानी ऐप बनाना चाहते हैं तो उसमें भी सभी डाटा को सेफ रखने के लिए आपको एक सर्वर की आवश्यकता पड़ती है जहां पर आप के सभी डाटा सेफ रह सके और आपकी एप्लीकेशन में कोई भी Data Error Server नहीं आए।

यानी अब तो आपको समझ में आ गया होगा कि कोई भी इंटरनेट से जुड़ी सरवर के बिना चलना संभव नहीं है क्योंकि आप अगर इंटरनेट की दुनिया में कुछ भी यूज कर रहे हैं तो वहां पर एक न एक सरवर जरूर रहती है क्योंकि बिना सरवर के कोई भी डाटा को शो करना संभव नहीं है।

आपको बता दें कि सरवर हमेशा यानी रात दिन 24 घंटा चालू रहती है अगर आपके हार्डवेयर किसी कारण बस खराब भी हो जाती है फिर भी आपके सर्वर जो है सेवा देती रहती हैं । क्योंकि सर बस जो होती है वह किसी भी डिवाइस के अंदर रहती है यानी बोला जाए तो यह एक प्रकार के सॉफ्टवेयर के जैसे काम करती है। अगर आपके सर्वर सही है तो आपको कभी भी डाटा इलर नहीं आएगी।

जब आप इस से जुड़ने के लिए कोई भी अकाउंट बनाते हैं तो सभी फाइलों को सेफ रखने के लिए आपको नेटवर्क सिक्योरिटी दी जाती है ताकि आपके सभी डेटा Safe रह सके । क्योंकि इस टेक्नोलॉजी की दुनिया में आजकल बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो आपके डेटा को हैक करने का भी काम करते हैं। इसी से बचाव के लिए आपको Network Security दिया जाता है।

Server कैसे काम करता है

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप लोग सरवर के बारे में बहुत कुछ जान गए होंगे अब बात करते हैं कि server कैसे काम करता है ।

आज मैं आपको server कैसे काम करता है इसके बारे में आसान लैंग्वेज में बताने वाले हैं जैसे कि अगर आप एक स्टूडेंट है और किसी बोर्ड परीक्षा दिए हैं और आप अपना रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो उसके लिए आप क्या करेंगे सबसे पहले तो आप Google पर जाकर जिस बोर्ड की आप परीक्षा दिए हैं उस बोर्ड का रिजल्ट चेक करने के लिए सर्च करेंगे।

सर्च करने के बाद आपके सामने बहुत सारे विंडो खुल जाती है कहने का मतलब है कि बहुत सारे लिंक रिजल्ट देखने के लिए सामने खुलती है उसके बाद आप किसी भी लिंक पर क्लिक कर अपना रिजल्ट देखते हैं तो सबसे पहले अपना रोल कोड रोल नंबर डालने के बाद सर्च बटन पर क्लिक करते हैं क्लिक करते हैं आपके सामने एक नया रिजल्ट सामने आती है परंतु यह समझ में नहीं आता है कि यह रिजल्ट दिखाता कैसे है तो आपको बता दें जैसा ही आप सच करते हैं किसी भी चीज को तो Server का काम होता है किस सर्च किए गए चीजों को details store में से ढूंढ कर आपके सामने उसको दिखाना।

अगर server आपके दिए गए रोल कोड को खोज कर रिजल्ट नहीं दिखाता है तो तुझ कहने का मतलब है कि आपकी सरवर काम नहीं कर रहे हैं।

जैसे कि आप अगर किसी फॉर्म को ऑनलाइन भरना चाहते हैं तो कभी-कभी आपको सुनने के लिए मिलता होगा कि अभी सरवर डाउन चल रही है जिसके कारण आप हमको भर नहीं पाते हैं यानी यहां पर आप को समझना होगा कि सरवर डाउन कहने का मतलब है की आपकी सर्च किए गए डेटा को server ढूंढ कर आपके सामने नहीं दिखाता है तो सभी लोग कहते हैं कि अभी सर्वर डाउन चल रही है।

यानि कहने का मतलब है कि सरवर एक डाटा स्टोर करती है यह एक सॉफ्टवेयर है जोकि किसी भी डिवाइस के अंदर डाटा को स्टोर कर आपके सामने दिखाती है। और यह एक सॉफ्टवेयर जैसी काम करते हैं।

मुझे उम्मीद है कि server क्या है और यह कैसे काम करते हैं तथा इससे संबंधित जो भी आपके मन में सवाल चल रही थी उसका आंसर यानी उसका जवाब आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मिल गया होगा अगर फिर भी आपको कोई मन में सवाल रह गया है तो आप कमेंट सेक्शन में कमेंट कर पूछ सकते हैं, अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा तो इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के पास एवं सभी सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।


इसे भी पढ़ें …