VPN Kya Hai Iska Istemal Kaise Karen
Knowledge Technology

VPN Kya Hai Iska Istemal Kaise Karen | VPN क्या है ? | VPN Full Details

VPN Kya Hai Iska Istemal Kaise Karen :- दोस्तों क्या आप भी ऑनलाइन सिक्योरिटी तथा प्राइवेसी को लेकर चिंतित रहते हैं और क्या आप इस वजह से भी परेशान रहते हैं कि हमारी जो पर्सनल इंफॉर्मेशन है वे हैकर के हाथों ना लगे और क्या आप भी अपने ई-मेल , ऑनलाइन, शॉपिंग और बिल पेमेंट को सुरक्षित रखना चाहते हैं। यदि हां तो ऐसा करना अब संभव है क्योंकि ऑनलाइन प्राइवेसी को सुरक्षित रखने के लिए आप VPN का इस्तेमाल कर सकते हैं आगे हम लोग पढ़ेंगे VPN क्या है , कैसे काम करता है इत्यादि VPN के बारे में इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से विस्तार से जानने की कोशिश करेंगे। VPN का इस्तेमाल कैसे करें। VPN Kya Hai Iska Istemal Kaise Karen


1. VPN क्या है ? 

👉👉 Video Solutions & Free PDF Join Telegram & YouTube Channel 👈👈
Telegram Group Join Now
  Jon WhatsApp Group  Join Now

VPN का फुल फॉर्म Virtual Private Network होता है यह नेटवर्क की एक तकनीक है जो असुरक्षित Wi – Fi नेटवर्क पर वेब शॉपिंग करना या ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने मतलब है कि अपने पर्सनल इंफॉर्मेशन और ब्राउजिंग हैबिट को एक्सपोज कर देना। लेकिन VPN एक बहुत ही अच्छा तरीका है अपने नेटवर्क को सुरक्षित रखने के लिए तथा अपने प्राइवेट डाटा को Hackers से बचाने के लिए।

VPN का प्रयोग ज्यादातर ऑनलाइन काम करने वाले बिजनेसमैन, संगठन, सरकारी एजेंसी, शिक्षण संस्थान और Corporation इत्यादि जैसे व्यक्ति करते हैं ताकि वे अपने प्राइवेट डाटा को Unauthorized Users से सुरक्षित रख सके। VPN सभी प्रकार के डाटा को सुरक्षा प्रदान करता है जैसे कि जो डाटा हमारे लिए महत्वपूर्ण है और जो हमारे लिए महत्वपूर्ण नहीं है इन सभी प्रकार के डाटा को सुरक्षा प्रदान करता है।

Virtual Private Network के बहुत सारे फिचर्स होते हैं जैसे कि यूज़र के सटीक स्थान और पहचान को छुपाने में भी सहायता करता है यानी कि जो VPN है वे आपके पहचान को पूरी तरीके से गुप्तनिय रखता है ताकि आपकी प्राइवेट डाटा को हैक होने से बचाता है। और साथ ही साथ आपके इंटरनेट की आजादी के अधिकारों को बचाव करता है एवं आपको प्रतिबंधित सेवाओं और वेबसाइटो तक जाने की अनुमति प्रदान करता है।

2. VPN कैसे काम करता है — 

VPN का सबसे महत्वपूर्ण और अहम कार्य होता है आपके Connection को या फिर आप इंटरनेट पर किसी भी प्रकार के कार्य कर रहे हो उन सभी को protect करना और इसके अलावा कुछ ऐसे वेबसाइटें होते हैं जिनको हम अपने देश में Access नहीं कर पाते हैं तब हम VPN के प्रयोग करते हैं तो ऐसी वेबसाइटों पर आसानी से Access कर लेते हैं। VPN Kya Hai Iska Istemal Kaise Karen

जब हम अपने उपकरण ( मोबाइल फोन, टेबलेट, लैपटॉप, कंप्यूटर इत्यादि ) को VPN के साथ जोड़ते हैं तब वो उपकरण ( Device ) एक लोकल नेटवर्क की तरह काम करता है और जब भी हम कोई illegal वेबसाइट को अपने मोबाइल फोन या अन्य device के ब्राउजर में डालकर सर्च करते हैं जो हमारे देश में Ban या ब्लॉक है। तब जो है VPN अपना काम करना प्रारंभ करता है यूजर के request को उस blocked वेबसाइट के server पर VPN के जरिए भेजता है और फिर वेबसाइट का सारा कंटेंट और इंफॉर्मेशन उस यूजर के मोबाइल फोन या अन्य डिवाइस में दिखा देता है।

उदाहरण के तौर पर मैं आपको बताता हूं कि कुछ दिनों पहले PUBG जैसे गेम जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना पहचान बना लिया था और इसके प्रभाव बच्चों पर इतना ज्यादा पड़ा कि वे PUBG गेम में नई नई ड्रेस खरीदने के लिए बच्चे अपने माता-पिता के बहुत सारे पैसे खर्च कर देते हैं और यहां तक सुनने में आया था की कितने सारे बच्चों ने अपनी जान भी गंवा दिए थे। इन्हीं सब कारणों की वजह से PUBG को बैन कर दिया था लेकिन फिर भी लोग VPN की मदद लेकर Server को Change करके गेम खेलते हैं।

VPN के उपयोग करने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे सॉफ्टवेयर पड़े हैं जिसमें से कुछ Free है और कुछ Paid Version के हैं जिनका इस्तेमाल आप अपने मोबाइल फोन और कंप्यूटर दोनों में इंस्टॉल कर सकते हैं।

3. VPN को कैसे यूज करें

VPN का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है सबसे पहले आपको एक अच्छा VPN Software का चयन करना होगा और उसकी वेबसाइट पर जाकर अपने System के हिसाब से VPN सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर ले। यदि आप मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं तो App Store या Google Play Store मैं जाकर मोबाइल ऐप डाउनलोड कर लीजिए यदि आप चाहें तो VPN का Chrome Extension भी लोड कर सकते हैं। डाउनलोड करने के बाद एक VPNअकाउंट बनाकर उसमें लॉगिन कर लीजिए।

VPN अकाउंट बनाने के बाद आप अपना मनपसंद आपकी VPN server अथवा लोकेशन का चयन कीजिए और VPN से जुड़ जाइए आजकल इंटरनेट एक ऐसी दुनिया बन गई है जहां ना आपको कोई पहचान सकता है , ना ही आपके ऊपर कोई नजर रख सकता है और ना ही आपको किसी प्रकार के वेबसाइट पर जाने से रोक सकता है।

4. VPN को कौन से व्यक्ति को इस्तेमाल करना चाहिए

वैसे तो हर उस व्यक्ति को VPN यूज़ करना चाहिए जो इंटरनेट को इस्तेमाल करता हूं यदि कोई व्यक्ति नॉर्मल ब्राउज़िंग या थोड़ा बहुत मनोरंजन के लिए इंटरनेट यूज करता हो तो उसके लिए VPN इतना ज्यादा महत्व नहीं रखता है। यदि कोई व्यक्ति Online Banking , Trading , Cryptocurrency , Government Agency , Security Firm , Data Center अथवा किसी भी प्रकार के संवेदनशील सूचनाओं से जुड़ा कोई भी काम करते हो तो अपने इन सारी कार्यों को गुप्तनिय रखने के लिए VPN का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि VPN आपकी सारी प्राइवेट डाटा को secure करके रखता है।

5. VPN के यूज़ से होने वाले फायदे

यदि आप एक उपयोगकर्ता के दृष्टिकोण से देखें तो VPN के बहुत सारे फायदे हैं लेकिन इस पोस्ट में पांच महत्वपूर्ण फायदे के बारे में जानेंगे।

1. Privacy :- कोई व्यक्ति यदि अपनी प्राइवेसी को लेकर परेशान रहते हैं तो उनके लिए VPN एक अच्छा उदाहरण है क्योंकि VPN यूजर की वास्तविक लोकेशन और पहचान को छुपा देता है और साथ ही साथ यूजर के IP Address को भी छुपा देता है ताकि यूजर टेंशन फ्री होकर अपने काम को कर सके।

2. Security :- . आज के इस इंटरनेट की दुनिया में Online Fraud , Scam , Hacking और डाटा चोरी जैसी आफत आने लगी है। ऐसे में अपने प्राइवेट डाटा को सिक्योर रखना बहुत ही आवश्यक हो गया है। इसके लिए आप VPN का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि VPN एक प्रकार का Virtual Private Network नेटवर्क होता है जो आपके प्राइवेट डाटा को Security प्रदान करता है।

3. High Performance :- यदि आप कुछ Online Work , जैसे वीडियो अपलोड करना वेबसाइट पर ब्लॉग लिखना वीडियो देखना ऑनलाइन बैंकिंग इत्यादि जैसे काम कभी किए होंगे तो आपको इंटरनेट Slow जैसी समस्या देखने को मिली होगी लेकिन VPN इन सारी समस्याओं को दूर करने में सक्ष्म है।

4. Bypass Restriction :- VPN ISP द्वारा लगाए गए Restriction को बाईपास करके प्रतिबंधित वेबसाइटों एवं सेवाओं को एक्सेस करने की अनुमति प्रदान करता है। VPN उन वेबसाइटों को एक्सेस करने में मदद करता है जो आपके देश में बैन है।

जो व्यक्ति इंटरनेट की आजादी में विश्वास रखते हैं उनके लिए VPN किसी वरदान से कम नहीं है। क्योंकि BPN सेंसरशिप से बचाता है, और आपको पूरी आजादी के साथ इंटरनेट को यूज करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें :-