HTML Kya Hai In Hindi
Knowledge

HTML Kya Hai In Hindi | एचटीएमएल प्रोग्रामिंग क्या है ? | HTML से जुड़ी पूरी जानकारी

HTML Kya Hai In Hindi :- दोस्तों अगर आप भी HTML प्रोग्रामिंग की पूरी जानकारी हिंदी में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को एक बार ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में हम HTML क्या है , HTML के गुण और अवगुण के बारे में जानकारी दी है साथ ही साथ HTML से संबंधित पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है तो आप सभी ईस आर्टिकल को एक बार ध्यान पूर्वक जरुर पढ़ें। HTML Kya Hai In Hindi


HTML का परिचय

HTML का पुरा नाम “Hyper Text Markup Language” होता है। जिसका उपयोग बेवसाइट बनाने के लिए किया जाता है। यह एक प्रोग्रामिंग language होता है जिसका उपयोग interactive web page बनाने के लिए भी किया जाता है। उसे रंग रूप देने के लिए CSS का उपयोग भी किया जाता है। HTML Kya Hai In Hindi

यह भाषा कंप्यूटर की अन्य भाषाओं जैसे कि C, C++, JAVA इत्यादि के मुकाबले में बहुत ही आसान है। कोई भी व्यक्ति इसका उपयोग करना बहुत ही आसानी से और बहुत ही कम समय में सीख सकता है।

HTML का खोज सबसे पहले TIM Berners-Lee ने सन 1990 में जेनेवा में किया था। HTML एक प्लेटफार्म स्वतंत्र भाषा है जिसका उपयोग किसी भी प्लेटफार्म मैं किया जा सकता है जैसे Windows, Linux, Macintosh आदि ।

HTML का क्या Use होता है ?

HTML का इस्तेमाल कर वेब पेज बनाना बहुत ही आसान है। आपको इसे बनाने के लिए दो चीजों की आवश्यकता पड़ती है।
(i) एक साधारण टेक्स्ट एडिटर जैसे कि Notepad जिसमें HTML का कोड लिखा जाता है।
(ii) एक ब्राउज़र जैसे कि Internet Explorer, Google Chrome, Mozilla Firefox इत्यादि जिसमें आपका Website का पहचान मिलता है और इसे Internet users देख सकते हैं।

HTML एक छोटे-छोटे कोड कि series से बना होता है जिसको हम notepad में लिखते हैं। यह छोटे-छोटे codes को tag कहते हैं। यह बताता है कि उस tags के अंदर लिखे गए elements को website में कैसे और कहां दिखाया जाए।

HTML ऐसे बहुत सारे tag प्रदान करता है जो graphics, font size और colors के उपयोग करने से आपके website को एक आकर्षक रूप प्रदान करता है। HTML code लिख लेने के बाद आपके डॉक्यूमेंट को save करना होता है उसको save करने के लिए HTML फाइल के नाम के साथ .htm या फिर .html लिखना जरूरी है तभी वह आपको HTML डॉक्युमेंट को आपके browser में दिखाएगा वरना नहीं दिखाता है।

Save कर लेने के बाद आपको अपना HTML डॉक्यूमेंट देखने के लिए browser को खोलना होगा वह browser आपके HTML फाइल को पढेगा और आपके सही तरीके से लिखे हुए code को teanslate कर सही रूप से आपके website को दिखाएगा जैसा आपने code लिखते वक्त सोचा होगा।

आपका web browser HTML tags को website मैं नहीं दिखाता है बल्कि आपके डॉक्यूमेंट को सही तरह से दिखाने के लिए उन tags का उपयोग करता है।

HTML tags कैसा होता है ?

चलिए अब आप लोगों को कुछ HTML के basic tags के बारे में बताते हैं। HTML tag अन्य text से एकदम अलग होता है जिसकी सहायता से HTML code लिखा जाता है HTML tags keywords होता है जिसे हम बंद ब्रैकेट के अंदर रखते हैं जैसे <html> tags के मदद से हम अपने website को नए-नए रूप दे सकते हैं उसमें हम images, tables, colors इत्यादि का इस्तेमाल कर webpage बना सकते हैं। HTML Kya Hai In Hindi

अलग-अलग tags अलग-अलग तरीके का कार्य करते हैं जब आप अपना HTML पेज browser के जरिए देखते हैं तो उसमें ऐसे भी tags दिखाई नहीं पड़ते सिर्फ उनके प्रभाव ही नजर आते हैं। HTML में हजारों tags होते हैं जिनका इस्तेमाल हम website बनाने के लिए करते हैं।

चलिए मैं उनमें से ही कुछ विशेष tags के बारे में आपको बताता हूं जिनका उपयोग website बनाने के लिए बहुत ही जरूरी होता है। HTML में कोडिंग लिखना शुरू करने से पहले कमेंट लिखा जाता है जिससे कि लिखने वाले को पता चलता है कि वह HTML पेज किस चीज के लिए बनाया गया है।

comment लिखना अनिवार्य नहीं है लेकिन यह आपके ऊपर निर्भर करता है। HTML में  comment <!”……..”> इसके अंदर लिखा जाता है। यह comment आपको web browser में दिखाई नहीं देता है।

comment लिखने के बाद जो सबसे जरूरी tag होता है वह header tag होता है। comment tag को छोड़कर बाकी जितने भी HTML tag होते हैं सभी का start tag और end tag यही होता है।

<head>……………………………</head>

अगर आप start tag को लिखने के बाद end tag नहीं लिखेंगे तो उस end tag का असर आपके web browser में नहीं दिखेगा इसलिए end tag लिखना बहुत हि जरूरी है।

header tag के बाद title tag लिखा जाता है जो हमारे HTML page का title को प्रदर्शित करता है।

<title>………………………………….</title>

title tag के बाद body tag लिखा जाता है इस tag के अंदर webpage को आकर्षक बनाने के लिए जितने भी tags होते हैं उनका प्रयोग किया जा सकता है जैसे

<body bgcolor=”yellow” text=”blue”>
Hello! How are you ?
</body>

यहां bgcolor का मतलब है background color जहां आपके web page के background का रंग पीला दिखेगा और मैंने जो text लिखा है उसका रंग नीला दिखेगा इसी तरह आप बहुत सारे tags का इस्तेमाल कर <body> tag के अंदर अपने web page को सुंदर बना सकते हैं।

HTML document इसी रूप मूल्यतः होना चाहिए

<html>
<head>
<title>………………………………….</title>
</head>
<body>
<h1>- – -</h1>
<p>- – -</p>
<b>- – -</b>
</body>
‌< /html>

ऐसे ही और बहुत सारे tags है जो आप body tag के अंदर लिख सकते हैं। सभी tags के बारे में यहां बता पाना संभव नहीं है इसीलिए मैंने कुछ बेसिक tags के बारे में बताया है।

Advantage of HTML

HTML की उपयोगिता को देखकर हम उसकी विशेषताएँ को बता सकते है। आज HTML का उपयोग काफी हद तक बढ गया है इसे उपयोग करना काफी सरल हो गया है।

इसे सीखना और उपयोग करना बहुत ही आसान है :-

HTML को C++, Java, PHP, Python इत्यादि जैसे प्रोग्रामिंग भाषा की तरह पढना कठिन नहीं होता है। इसे आसानी से पढ़ा और उपयोग किया जा सकता है ।

यह मीडिया को जोड़ने की अनुमति देती है:-

HTML Audio, Video, Image, Pdf, इत्यादि को अपने web page में जोङने का अनुमति देता है। जिस tag के द्वारा आसानी से हम midia file को शामिल कर सकते है ।

यह एक खुला स्रोत सॉफ्टवेयर है:-

HTML code को लिखने के लिए किसी अन्य प्रकार की software खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है। इसे किसी भी text – editor में आसानी से लिखा जा सकता है और किसी भी browser में run कराया जा सकता है।

यह एक से अधिक भाग प्रदान करता है:-

अपने web page के लिए अलग-अलग सेक्शन बनाने के लिए HTML एक अच्छा साधन है। जिसके मदद से artical section , side bar , footer ,multiple coloum आदि आसानी से बना सकते है। CSS के माध्यम से इसे style भी कर सकते है।

Disadvantage Of HTML

(i) आप HTML के माध्यम से अपने website में फंक्शन ऐड नहीं कर सकते हैं।
(ii) HTML का प्रयोग सिर्फ web-structure बनाने के लिए किया जाता है। इसके माध्यम से आप अपने वेबसाइट को स्टाइल नहीं कर सकते हैं।
(iii) HTML का प्रयोग static web page बनाने के लिए किया जाता है। इससे आप Dynamic webpage नहीं बना सकते हैं।

दोस्तों ..! आज मैंने इस आर्टिकल में HTML क्या है ? HTML का परिचय, Advantage,Disadvantage के बारे में जानकारी दिया है। दोस्तों आशा करता हूँ की ये आर्टिकल आपको अच्छा से समझ में आ गया होगा। अगर इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सबाल हो तो हमें comment box में जरुर बताए। और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों तक पहुंचाए।


इसे भी पढ़ें ….