e - RUPI Kya Hai Yah Kaise Kam Karta Hai
Knowledge

e – RUPI Kya Hai Yah Kaise Kam Karta Hai

e – RUPI Kya Hai Yah Kaise Kam Karta Hai :- दोस्तों ऑनलाइन पेमेंट करने का माध्यम तो आपने बहुत सुने या देखे होंगे जैसे – PhonePe , Google Pay , Bharat Pay , Paytm , UPI , इत्यादि अनेक प्रकार के ऑनलाइन पेमेंट करने के माध्यम के बारे में आपने सुना या देखा होगा।

लेकिन हाल ही में 2 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा e – RUPI को लांच किया गया है जो एक सरल तथा सुरक्षित ऑनलाइन पेमेंट करने का माध्यम है तो हम लोग इस ब्लॉग पोस्ट में e – RUPI क्या है , कैसे काम करता है , इसका इस्तेमाल कहां कहां होगा, क्या है इन सबके बारे में विस्तार से जानने की कोशिश करेंगे। e – RUPI क्या है यह कैसे काम करता है e – RUPI Kya Hai Yah Kaise Kam Karta Hai

👉👉 Video Solutions & Free PDF Join Telegram & YouTube Channel 👈👈
Telegram Group Join Now
  Jon WhatsApp Group  Join Now

e – RUPI क्या है ? e – RUPI Kya Hai

दोस्तों इस टेक्नोलॉजी की दुनिया में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो ऑनलाइन पेमेंट ( Online Payment ) जैसे PhonePe , Google Pay , Bharat Pay , Payment , UPI इत्यादि के बारे में नहीं सुना या देखा होगा।

भारत सरकार के द्वारा डिजिटल भुगतान करने की क्रियाविधि को सरल एवं सुरक्षित हेतु e – RUPI को भारत में लॉन्च किया गया है। National Payments Corporation of India ( भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ) ने वित्तीय सेवा विभाग ( DFS ) , राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ( NHA ) , स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ( MOHFW ) और इत्यादि डिजिटल भुगतान समाधान हेतु e – RUPI को शुरू किया गया है। e – RUPI Kya Hai

ई रूपी  एक प्रकार का Digital Payment System प्रणाली है जो SMS सिट्रंग या QR ( Quick Response ) कोड के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा जिसके जरिए व्यक्ति अपने मोबाइल फोन के बिना, क्रेडिट / डेबिट कार्ड , नेट बैंकिंग के बिना भी इसे यूज कर सकते हैं। यह एक Pre – Loaded , Prepaid Voucher की तरह काम करता है जिसे आप बिना डेबिट / क्रेडिट कार्ड , नेट बैंकिंग इत्यादि अन्य की आवश्यकता के बिना भुगतान किया जा सकता है।

NPCI क्या है?

NPCI का पूरा नाम भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ( National Payment Corporation of India ) होता है यह एक प्रकार का Non – Profit संस्था है देश में जितने भी क्रोम ऑनलाइन पेमेंट होते हैं उन को कंट्रोल या लेखा-जोखा करने का काम NPCI करती है।

NPCI के ही अंतर्गत IMPS , UPI , Rupay इत्यादि कई अन्य प्रोडक्ट काम करती है। NPCI का एक मुख्य उद्देश्य है अपने देश की बैंकिंग प्रणाली को एक ऐसा प्लेटफार्म प्रदान करना जिसमें किसी भी प्रकार के Online Payments , Retail Payment और Settlment Payment को सरल तरीके से इलेक्ट्रॉनिक्स एवं फिजिकल तरीके से अच्छे से हो सके।

हाल ही की समय में NPCI को प्रमोट करने वाली प्रमुख बैंक के कुछ इस प्रकार नीचे दिए गए हैं।

भारतीय स्टेट बैंक ( SBI ) , पंजाब नेशनल बैंक ( PNB ), केनरा बैंक , बैंक ऑफ बड़ौदा , यूनियन बैंक ऑफ इंडिया , बैंक ऑफ इंडिया ( BOI ) , ICICI Bank , HDFC Bank , और सिटीबैंक एवं तमाम बैंकों ने NPCI को प्रमोट किया है। NPCI की शुरुआत 2008 में की गई आजकल लोग ज्यादातर भुगतान ऑनलाइन माध्यम से ही करना पसंद करते हैं इसी को देखते हुए NPCI मैं ऑनलाइन पेमेंट करने के कुछ प्रोडक्ट लॉन्च किया है।

e – RUPI कैसे काम करता है?

 e – RUPI काम कैसे करता है उसके बारे में जानेंगे यदि सरकार के द्वारा जनता को कोई भी Specific सुविधा भेजनी होगी तो ये QR Code के द्वारा आएगा और यदि किसी व्यक्ति के पास स्मार्टफोन नहीं है यदि उनके पास छोटा फोन है तो उसमें SMS के द्वारा Code भेजा जाएगा।

पहले सरकार कोई भी चीज जैसे – कपड़ा, राशन, खाना, किताब, मास्क और कंबल इत्यादि जैसी सामग्री जनता को देना चाहती है पर जनता के पास सुचारू रूप से नहीं पहुंच पाती है यही सारी समस्याओं को देखते हुए भारत सरकार ने e – RUPI को लॉन्च किया है जो पूरी तरीके से इन घोटालों को खत्म कर देगा।

e – RUPI को उदाहरण के साथ समझिए कि ये काम कैसे करता है।

जैसे कि मान लीजिए कि कोई किसान है और सरकार इस किसान को ₹1000 देना चाहती है उर्वरक (यूरिया ) खरीदने के लिए और यदि इन्हें कैश पैसा दिया जाए तो कोई गारंटी नहीं है कि वे उर्वरक (यूरिया) ना खरीद कर कुछ और खरीद लेते। अब सरकार क्या कर रही है कि इनके (किसान) के मोबाइल पर ₹1000 का QR Code भेज देगी ये QR Code जिस काम के लिए किसान के पास भेजा है ये उसी काम के लिए मान्य होगा ना कि दारू खरीदने के लिए।

e – RUPI के क्या-क्या फायदे हैं

बात करें e – Rupi के फायदे के बारे में तो इसमें सबसे बड़ा और अच्छा फायदा यह है कि इसमें आपको किसी भी प्रकार के स्मार्टफोन की जरूरत नहीं पड़ती है या किसी तरह के इंटरनेट या Android App की जरूरत पड़ती है और ना ही 4G इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती है। बल्कि सिंपल कीपैड मोबाइल के एसएमएस के जरिए किया जा सकता है s.m.s. के माध्यम से ही एक मोबाइल फोन से दूसरे किसी व्यक्ति के मोबाइल फोन में एसएमएस सेंड कर पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है जो एक बहुत ही अच्छा और सरल सुविधा है जिसको एक साधारण किसान वर्ग के फैमिली भी आसानी से इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

e – RUPI का इस्तेमाल कहां – कहां हो सकता है

e – RUPI का इस्तेमाल ज्यादातर सरकारी कार्यों के लिए किया जाएगा e – RUPI के जरिए ही सरकारी योजनाओं से जुड़ा वाउचर जारी किया जाएगा। भारत सरकार के कल्याणकारी योजनाओं की वितरण प्रणाली को सुनिश्चित कराने के लिए भारत सरकार द्वारा उठाए गए अहम कदम हो सकता है।

इसका प्रयोग मातृ और बाल कल्याण योजना, दवा मुहैया कराने वाली योजना, टीवी उन्मूलन कार्यक्रम, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना , खाद (उर्वरक) सब्सिडी योजना जैसे अनेकों योजनाओं में जरूरतमंदों गरीबों को फायदा पहुंचाने के लिए किया जा सकता है। और इसका फायदा प्राइवेट सेक्टर में कार्य कर रहे हैं कर्मचारियों के कल्याणकारी कार्यक्रमों के तौर पर e Rupi डिजिटल फाउचर का फायदा मिल सकता है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप सभी के मन में e – Rupi से संबंधित मन में चल रहे सभी सवालों का जवाब इस आर्टिकल के माध्यम से मिल गया होगा अगर फिर भी कोई सवाल आपके मन में रह गया हो तो आप कमेंट सेक्शन में कमेंट कर पूछ सकते हैं और इस आर्टिकल को आप सभी एक बार अपने अपने सभी दोस्तों एवं सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें


Read More ….